कर्मचारी अनुभव क्यों महत्वपूर्ण है

Image for post
Image for post

क्या आप जानते हैं कि एक अच्छा कर्मचारी अनुभव आपकी कंपनी की उत्पादकता और लाभप्रदता को प्रभावित करता है? वास्तव में, उत्पादकता केवल इससे प्रभावित होने वाली चीज नहीं है। अवधारण, एंगेजमेंट या लगाव, राजस्व, कार्य संस्कृति, और कई अन्य चीजें कर्मचारी के अनुभव से भी प्रभावित होती हैं!

कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो कंपनियां अपने कर्मारी अनुभव में निवेश करती हैं, वे काम करने के लिए बेहतर स्थान हैं और एक अच्छा कर्मचारी अनुभव होने से आपकी कंपनी के कर्मचारियों में उत्साह, जुड़ाव और भागीदारी का उच्च स्तर बनाता है। जैकब मॉर्गन के अध्ययन से पता चलता है कि जो कम्पनियां एक कर्मचारी अनुभव में निवेश करते हैं, वे उन कंपनियों से बेहतर प्रदर्शन करती हैं जो ऐसा नहीं करती हैं।

Image for post
Image for post

छवि स्त्रोत: Why the Millions We Spend on Employee Engagement Buy Us So Little.

कर्मचारी अनुभव की पूरी अवधारणा पिछले कुछ वर्षों में काफी लोकप्रिय हो गई है। हालाँकि, यह अभी भी उम्मीदवार के अनुभव या ग्राहक के अनुभव के समान नहीं है। बहुत सारी कंपनियां इस बात पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रही हैं कि एक अच्छा उम्मीदवार अनुभव कैसे बनाया जाए, लेकिन वे कर्मचारी अनुभव पर उतना ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं।

कर्मचारी अनुभव क्या है?

अनुभवों का एक सेट या स्पेक्ट्रम जो एक संगठन में अपने जीवनचक्र के दौरान कर्मचारियों के पास आता है, जिसे कर्मचारी सामूहिक रूप से अपने अनुभव से बनाते हैं। टीम के साथ कर्मचारियों की बातचीत, प्रबंधक, उपकरण, सॉफ्टवेयर, और उनके कार्यस्थल पर उन्हें उपलब्ध कराई गई अन्य सभी चीजें और सुविधाएं कर्मचारी अनुभव में शामिल हैं। इसे दूसरे तरीके से रखने के लिए, आप इसे “ग्राहक अनुभव” की तरह सोच सकते हैं। कर्मचारी का अनुभव ग्राहक के अनुभव के समान है, सिवाय इसके कि आपके पास ग्राहक के स्थान पर एक कर्मचारी है।

एक बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए, सभी कंपनियां उन उत्पादों या सेवाओं को डिजाइन और विकसित करने का प्रयास करती हैं जो अगर वे खरीदते हैं तो वे अपने ग्राहकों को खुश करेंगे। इसी तरह, कंपनियां अपने कर्मचारियों की अपेक्षाओं और जरूरतों को समझने की कोशिश कर रही हैं ताकि वे आसानी से एक ऐसे अनुभव को डिजाइन और विकसित कर सकें जो कंपनी के लिए काम करते समय अपने कर्मचारियों का बेहतर ख्याल रखता हो।

डेलॉयट यूनिवर्सिटी प्रेस के लिए एक अध्ययन में, जोश बेर्सिन, आर्ट मजोर, जेसन फ्लिन, और वेरोनिका मेलियन ने पाया कि लगभग 80 प्रतिशत अधिकारियों ने कर्मचारी अनुभव को बहुत महत्वपूर्ण (42 प्रतिशत) या महत्वपूर्ण (38 प्रतिशत) माना, लेकिन केवल 22 प्रतिशत ने रिपोर्ट किया उनकी कंपनियां एक विभेदित कर्मचारी अनुभव के निर्माण में उत्कृष्ट थीं। हालांकि, वास्तविकता बहुत अलग हो सकती है।

कर्मचारी अनुभव क्यों महत्वपूर्ण है?

कर्मचारी अनुभव एक संगठन के कई पहलुओं को प्रभावित करता है, जो कि इसे इतना महत्वपूर्ण बनाता है। नीचे उन पहलुओं में से कुछ हैं:

1. भर्ती: एक अच्छे कर्मचारी अनुभव को साझा किया जाता है। यदि आपके कर्मचारियों को एक नियोक्ता के रूप में आपके साथ अच्छा अनुभव है, तो वे इसे अपने दोस्तों के साथ इसे साझा करेंगे, जिससे उच्च रेफरल, तेजी से भर्ती आदि आगे बढ़ेगी। इसके अलावा, हम सभी जानते हैं कि कई नौकरी चाहने वाले पहले वहां नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले किसी संगठन में कर्मचारी अनुभव के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। इसीलिए ग्लासडोर जैसी कई कंपनी-समीक्षा साइटें सामने आई हैं। किसी कंपनी के कर्मचारी अनुभव की खराब समीक्षा अच्छे कर्मचारियों को आकर्षित करने की क्षमता में बाधा डाल सकती है।

2. व्यस्तता: एक बेहतर कर्मचारी अनुभव से बेहतर कर्मचारी जुड़ाव होता है। जब आपके पास अधिक व्यस्त कर्मचारी होंगे, तो कार्य संस्कृति और उत्पादकता भी बेहतर होगी।

3. अवधारण: कर्मचारी अवधारण (कर्मचारियों का उसी कम्पनी में रुकना) भी कर्मचारी अनुभव से अत्यधिक प्रभावित होता है। एक सकारात्मक कर्मचारी अनुभव अवधारण को बढ़ाता है, और एक बुरा अनुभव इसे कम करता है।

4. राजस्व और लाभ: एक सकारात्मक कर्मचारी अनुभव का राजस्व और मुनाफे पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आईबीएम के स्मार्ट वर्कफोर्स इंस्टीट्यूट का एक अध्ययन संपत्ति पर अधिक रिटर्न और बिक्री पर कर्मचारी के अनुभव को सहसंबंधित करता है। इसी तरह, एक नकारात्मक कर्मचारी अनुभव राजस्व और मुनाफे को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। अनुसंधान साबित करता है कि जिन कंपनियों ने एक मजबूत कर्मचारी अनुभव को डिजाइन और कार्यान्वित किया है, वे उन कम्पनियों के बजाय उच्च राजस्व और मुनाफे को देख रहे हैं जिन कंपनियों ने ऐसा नहीं किया है।

ये पहलू कुछ ही उदाहरण हैं जो दर्शाते हैं कि कर्मचारी अनुभव कैसे किसी संगठन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

कर्मचारी अनुभव में सुधार कैसे करें?

सार्थक कार्य, सहायक प्रबंधन, सकारात्मक कार्य वातावरण, विकास के अवसर, और नेतृत्व में विश्वास सभी सकारात्मक कर्मचारी अनुभव में योगदान करते हैं। कर्मचारी अनुभव को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं, और नीचे दिए गए बिंदु केवल कुछ सुझाव हैं।

1. अपनी शीर्ष प्राथमिकताएं निर्धारित करें: अपनी कर्मचारी अनुभव रणनीति में सुधार करने या एक नया निर्माण करने से पहले आपको जो पहली चीज चाहिए, वह है वे सवाल पूछना जिसका आप जवाब देना चाहते हैं। प्राथमिकताओं को सेट करने से आपको उस समस्या को ठीक करने के लिए एक योजना तैयार करने में मदद मिलेगी जिसका आप सामना कर रहे हैं।

2. कर्मचारी नेता और प्रबंधक: इस बात का उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि कर्मचारी अनुभव को बेहतर बनाने में नेताओं और प्रबंधकों की बड़ी भूमिका है। जहाँ तक संभव हो इसे उनके ओर से बेहतर बनाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए उन्हें सशक्त बनाएं। प्रबंधक अक्सर कारण होते हैं कि लोग एक संगठन छोड़ देते हैं, लेकिन वे इस बात के भीकारण है कि वे लोग क्यों रहते हैं।

3. कर्मचारी प्रतिक्रिया एकत्र करें: इसे इकट्ठा करें और इसे नियमित रूप से इकट्ठा करें। कर्मचारी प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए कई उपकरण हैं। मैंने हाल ही में एक उपकरण के बारे में पढ़ा जो कर्मचारियों को चार इमोजीज़ में से एक का चयन करने के लिए कहता है कि वे उस समय कैसा महसूस करते हैं। यह फीडबैक प्राप्त करने के लिए एक आसान हैक की तरह लगता है, लेकिन यह सिर्फ एक और तरीका है जिससे प्रबंधक शॉर्टकट खोजने और अपने काम को आसान बनाने की कोशिश कर रहे हैं। प्रतिक्रिया एकत्र करने का सबसे अच्छा तरीका नियमित एक से एक बैठकें और स्किप-स्तरीय बैठकें हैं, जो आपको कंपनी में स्थिति का नक्शा बनाने में मदद करेंगी।

4. एक सकारात्मक कर्मचारी अनुभव देने में वास्तविक बनें: बस कुछ मानक प्रक्रियाएं बनाना सब कुछ नहीं है जो आपको कर्मचारी अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, करने की आवश्यकता है। बल्कि, यह एक सतत प्रक्रिया है जिसमें वास्तविक इरादों और दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। आपको वास्तव में अपने कर्मचारियों के साथ सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार करना चाहिए। ऐसा करने से एक सकारात्मक भावनात्मक अनुभव प्राप्त होगा, जिससे उन्हें कार्यस्थल में सहज महसूस होगा।

5. ईमानदार प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करें: अंतिम लेकिन महत्त्वपूर्ण, आपकी कंपनी में मौजूदा कर्मचारियों से उनके अनुभव पर ईमानदार प्रतिक्रिया का स्वागत करें। आपके द्वारा प्राप्त की गई प्रतिक्रिया जितनी अधिक ईमानदार होगी, आपके लिए कर्मचारी अनुभव को बेहतर बनाना उतना ही आसान होगा।

अंतिम विचार

आपकी कंपनी में आप जो कुछ भी करते हैं वह आपके कर्मचारियों के साथ शुरू होता है। आप उनके साथ कैसा व्यवहार करते हैं, पूरी कंपनी में एक लहर जैसा प्रभाव पैदा करेगा, और यदि आप उन्हें अपनी सबसे मूल्यवान संपत्ति नहीं मान रहे हैं, तो आपको ऐसा करना शुरू कर देना चाहिए। कुछ लोगों ने कर्मचारी अनुभव को एचआर के भविष्य के रूप में वर्णित किया क्योंकि वे समझते हैं कि अपने कर्मचारियों को सबसे अधिक समय तक काम करने और कंपनी में रखने के लिए एक मजबूत कर्मचारी अनुभव की पेशकश करना महत्वपूर्ण है।

उन्हीं तरीकों पर ध्यान केंद्रित न करें और आप पहले से ही जानते हैं और लागू कर रहे हैं। “कर्मचारी अनुभव: द न्यू ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट एप्रोच” के अध्ययन में, जोश प्लासकॉफ़ लिखते हैं, “संगठनों को अपने दृष्टिकोण को फिर से समझना चाहिए कि वे अपने कर्मचारियों से कैसे संबंधित हैं। नया मल्टी-जेनेरिक वर्कप्लेस मानव संसाधन प्रबंधन के बारे में सोचने के नए तरीके की मांग करता है। कर्मचारी के कुल अनुभव को केंद्र में रखना कार्यस्थल में कर्मचारी को बांधे रखने के लिए पर्क्स को बढ़ने या कार्यस्थल को ‘मजेदार’ बनाने से परे एक बहुत अलग दृष्टिकोण पैदा करता है।”

अच्छा कर्मचारी अनुभव आपके पास पिंग पोंग तालिकाओं की संख्या से नहीं बनता है, जो आपकी कॉफी कितनी अच्छी है, या यदि आपके पास कार्यालय में मसाज टेबल है। हर कंपनी का लक्ष्य एक कर्मचारी अनुभव डिज़ाइन होना चाहिए जो अपने काम के संदर्भ में कर्मचारियों की देखभाल प्रदर्शित करता है। वे देखेंगे कि उनका काम संगठन के लिए सार्थक है और उनके पास सहायक प्रबंधन, सकारात्मक कार्य वातावरण और विकास के अवसर हैं, और वे नेतृत्व में भरोसा करेंगे और यह एक अच्छा कर्मचारी अनुभव बनाने में मदद करेगा।

एक अच्छे कर्मचारी अनुभव में समय और पैसा लगाना आपकी कंपनी के भविष्य में एक निवेश है।

— — — — —

Image for post
Image for post

About the author: Jan is an author of the book “Full Stack Recruiter: The Modern Recruiter’s Guide” and Full Stack Recruiter: New Secrets Revealed. And the creator of sites like Sourcing.Games, Recruitment.Camp and other projects. As a speaker and blogger, Jan believes that recruitment is a great field and he is constantly trying to make it better.

Written by

#Recruiter, Author of bestseller “Full Stack Recruiter", Dream Chaser, Creator of impossible, #BlackBerry fan (probably the only one). Author of sourcing.games.

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store